क्या ट्रक डूब जाएगा?

दस किलोमीटर लंबा एक पुल है। इसकी भार वहन क्षमता 1000 किलोग्राम है। एक ट्रक का सामान सहित वज़न भी 1000 किलोग्राम है। यह पुल पर यात्रा शुरू करता है। जैसे ही यह आधे रास्ते पर पहुंचता है, दुर्भाग्य से एक चिड़िया इस पर आ बैठती है। अब प्रश्न यह है कि क्या पुल टूट जाएगा? जवाब तर्कसहित होना चाहिए।

7 comments:

हरिमोहन सिंह said...

वजन करने में क्‍या तर्क चलेगा । भई अपना मानना ये है कि पुल कि कुल भारवहन क्षमता से अधिक होते ही पुल को टूट जाना चाहिये । चाहे 1 ग्राम वजन ज्‍यादा हो ।

Ashish Khandelwal said...

हरिमोहनजी, इस बार हम आपके जवाब से संतुष्ट नहीं हुए। चलिए, संकेत दे देते हैं कि पुल टूटेगा नहीं। अब तर्क तो दीजिए.. वैसे यह सवाल अभी दूसरे सदस्यों के लिए भी खुला है।

हरिमोहन सिंह said...

आशीष जी अब तो हम ये जानना चाहते है कि ये मरा पुल टूटेगा क्‍यों नहीं । क्‍या पुल अपनी भारवहन क्षमता से ज्‍यादा भार सहने के लिये बनाये जाते है

Ashish Khandelwal said...

जवाब कोई नहीं दे सका तो मैं ही बता देता हूं। दस किलोमीटर लंबे पुल को आधा करने में ट्रक को पांच किलोमीटर चलना पड़ा। इस दूरी को तय करने में पैट्रोल या डीज़ल भी जला और उसकी मात्रा के बराबर भार ट्रक के वज़न से कम हुआ। अब अगर एक पक्षी बैठ भी गया तो उसका वजन निश्चित रूप से ईंधन के रूप में इस्तेमाल हुए पैट्रोल या डीज़ल से तो कम ही होगा। तो बताओ पुल टूटेगा कैसे?

हरिमोहन सिंह said...

आशीष जी - सहमत - वास्‍तव में ईधंन की बात तो सोची ही नही

Arvind Singh Solanki said...
This comment has been removed by the author.
Arvind Singh Solanki said...

bhai dekhiye ki jab truck chalega to aadhi door tak pahunchne tan uska kafi sara diesel jal chuka hoga kam se kam itna to jal hi jayega jo chidiya ke bhar se jyada ho............
to fir pul tootne ka sawaal hi nahin